auto expo 2020

ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोटर शो Auto Expo 2020 के दूसरे दिन आज 9 वाहन निर्माता कंपनियों को अपने छोटे बड़े 14 वाहन प्रदर्शित किये। बृहस्पतिवार को ऑटो एक्सपो 2020 में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से लेकर बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान तथा सिंगर दलेर मेहंदी ने शिरकत की। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा आज ऑटो एक्सपो 2020 के विधिवत उद्घाटन के बाद कल यानी 7 फरवरी से यह मेला आप पब्लिक के लिए खोल दिया जायेगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लांच की इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस (Olectra Ebus)

ओलेक्ट्रा ग्रीन टेक इंडिया कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में देश ही पहली इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस को लांच कर बढ़ते प्रदूषण को कम करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। गुरुवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इंटरसिटी इलेक्ट्रिक (Olectra Ebus) बस से पर्दा उठाया। प्रथम चरण में इस बस का संचालन पूना और मुंबई के बीच किया जाएगा। इसके बाद देश के अन्य प्रमुख शहरों के बीच भी इलेक्ट्रिक बस चलाने की योजना है। हैदराबाद बेस ओलेक्ट्रा ग्रीन टेक इंडिया के कार्यकारी निदेशक नागा सत्यम ने बताया कि 45 सीटों वाली इस बस को इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस के रूप में उतारा गया है। एक बार चार्ज करने पर यह बस 350 किमी चलेगी। बस को चार्ज करने में 4-5 घंटे का समय लगेगा। इसके संचालन पर प्रति किमी एक रूपये का खर्च आएगा। नागा सत्यम का दावा है कि यह देश की पहली इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस है। शत प्रतिशत इलेक्ट्रिक बस की कीमत 2.25 करोड़ रूपये रखी गई। उन्होंने बताया कि कंपनी चॉर्जिग प्वाइंट की व्यवस्था खुद करेगी, ताकि ट्रेवल ऑपरेटर को कोई दिक्कत न हो। खास बात यह है कि ढलान आने पर व ब्रेक मारने पर इसकी बैटरी स्वत: चार्ज होनी शुरु हो जाएगी। वहीं ड्राइवर की गतिविधि पर नजर रखने के लिए उसकी सीट के पास छह कैमरे लगाए गए हैं। लंबी दूरी के दौरान ड्राइवर को नींद आने पर ट्रेबल ऑपरेटर के कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी मिल जाएगी। बस में आगे व पीछे भी कैमरा लगाया गया है। जीपीएस से कनेक्ट बस की अभिकतम स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन इसको 100 किलोमीटर प्रति घंटा पर कंट्रोल किया गया है। हर सीट में मोबाइल चार्जर व पैनिक बटन की सुविधा दी गई है। पैनिक बटन दबाने पर नजदीक के पुलिस स्टेशन को जानकारी हो जाएगी, कि कोई मुसीबत में है। यात्रा के दौरान सवारियों को वाईफाई की सुविधा भी मिलेगी।

शाहरुख खान ने हुंडई की नई क्रेटा कार का बीएस-6 वर्जन किया लांच

गुरुवार को कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया के ब्रांड अम्बेडकर और बॉलीवुड़ किंग शाहरूख खान ऑटो एक्सपो 2020 में पहुंचे। किंग खान की एक जलक देखने के लिए ऑटो एक्सपो में मौजूद मीडिया, एक्सिबिटर, बिजनिस विसिटरस, सिक्यूरिटी से जुड़े लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. शाहरूख खान ने मीडिया से मुखातिब होते हुए हुंडई की नई क्रेटा कार का BS-6 वर्जन लांच किया।

गायक दलेर मेंहदी ने कमर्शियल मोपेट धन्नोसमेत पांच ई-व्हीकल को किया लांच

ऑटो एक्सपो-2020 में बृहस्पतिवार को इवॉलेट इंडिया के स्टाल में पहुंचे गायक दलेर मेंहदी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के सिग्नेचर मॉडल पोलो, पोनी, डर्बी, कमर्शियल मोपेट ‘धन्नो’ सहित पांच ई-व्हीकल को लांच किया।auto expo mercedes

मर्सिडीज ने इंडियन मार्केट में उतारी वी-क्लास मार्को पोलो कैम्पर

दुनिया की नामी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज ने अपनी वी-क्लास मार्को पोलो कैम्पर को इंडियन मार्केट में उतारने की पूरी तैयारी कर ली है। हॉली-डे पिकनिक ध्यान में रखते हुए बनाई गई लग्जरी मर्सिडीज पोलो कैम्पर को बृहस्पतिवार को ऑटो एक्सपो-2020 में लांच कर दिया गया। इसी के साथ बुकिंग शुरु हो गई है। कार के अंदर पार्टी करने, खाना बनाने और सोने की आराम दायक सुविधा है। इस 6 सीटर कार में आप पिकनिक के दौरान खाना बना सकते हैं इसके लिए कार के अंदर किचन, फ्रिज आदि मौजूद है। जरूरत पड़ने पर इसमें चार लोग आराम से सो सकते हैं। इसकी सीट व छत फोल्डेबल है। छत के ऊपर कम्पार्टमेंट है। अभी तक यह कार जर्मनी व यूरोपीय मार्केट में उपलब्ध थी। इंडियन मार्केट में मार्को पोलो कैम्पर की कीमत 1.46 करोड़ होगी।auto expo mercedes

मारुति सुजुकी ने उतारा विटरा ब्रेजा कार का बीएस-6

इसके अलावा देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2020 के दूसरे दिन विटरा ब्रेजा कार का बीएस-6 पेट्रोल वर्जन लांच कर दिया। इसके इंटीरियर से लेकर इंजन तक में कुछ बदलाव किया गया है। इसके अलावा हेड व फॉग लैंप को एलईडी में बदला गया है। बीएस6 वर्जन की ब्रेजा को चार आकषर्क रंगों में लाया गया है।

टूव्हीलर कंपनी पियाजियो ने लांच की जीपीसी व ब्लूटूथ से लेस स्कूटी

auto expo mercedes

ऑटो एक्सपो में हिस्सा ले रही दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी पियाजियो ने बृहस्पतिवार को 160CC इंजन वाली स्कूटी को लांच किया। कंपनी का दावा है कि एसएक्सआर मॉडल की यह स्कूटी 50 किमी प्रति लीटर से अधिक का माइलेज देगी। जीपीसी व ब्लूटूथ से लेस इस स्कूटी में मोबाइल चार्जिग की भी सुविधा है। इसमें एलईडी लाइट का प्रयोग किया गया है। यह स्कूटी दीपावली तक मार्केट में आ जाएगी।

यह भी पढ़ें:

ऑटो एक्सपो-2020 : पहले दिन मीडिया इवेंट के साथ इन कंपनियों ने लॉन्च किये अपने वाहन