samgra-shiksha-abhiyan

सरकारी विद्यालयों में निरंतर घट रही छात्र संख्या किस प्रकार बनाई जाए सरकार द्वारा छात्र छात्राओं को दी जाने वाली सुविधाओं का सही लाभ उन तक पहुंच रहा है अथवा नहीं इन सब बातों के लिए राजकीय प्राथमिक विद्यालय पशुलोक में विद्यालय प्रबंधन समिति का प्रशिक्षण हुआ।

प्रशिक्षण का शुभारंभ विभाग द्वारा नामित प्रशिक्षक डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने दीप प्रज्वलित कर किया। उपस्थित प्रधानाचार्य विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा किस सरकार निशुल्क शिक्षा मध्यान भोजन निशुल्क गणवेश विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए विशेष सुविधाएं दे रही है। हम सबका परम कर्तव्य है कि इन सब सुविधाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए ईमानदारी से कार्य किया जाए।samgra-shiksha-abhiyan

डॉ. घिल्डियाल ने सभी प्रतिनिधियों सहित अभिभावकों का आवाहन किया बस्तियों में जाकर लोगों को सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करें उन्होंने बताया कि वे स्वयं भी पूरे क्षेत्र में एक विशाल जन जागरण रैली निकालेंगे जिसके माध्यम से सरकारी विद्यालयों में छात्र संख्या को बढ़ाने का संदेश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब सरकार यह नियम निकाल देगी कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को ही सरकारी नौकरी मिलेगी और यह बहुत आवश्यक भी है जिससे सरकारी विद्यालयों को प्रोत्साहन मिले इस अवसर पर डॉक्टर घिल्डियाल ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन आपदा प्रबंधन समावेशी शिक्षा पर उपस्थित लोगों को प्रशिक्षण दिया उन्होंने विद्यालय में चल रही सभी सरकारी योजनाओं का जनता से निरीक्षण भी किया।  विद्यालय में पहुंचने पर प्रशिक्षक डॉ. चंडी प्रसाद घिल्डियाल का विद्यालय की प्रधानाध्यापिका मधु लता डोभाल विपिन चौहान प्रबंधन समिति अध्यक्षा गोदावरी देवी सहित गुड्डू सुभाष हिना कंचन रेशमा सरिता आदि ने भव्य स्वागत किया।