mathematics-pleasure-pandey

टिहरी जनपद के देवप्रयाग ब्लॉक स्थित राजकीय इंटर कॉलेज हिंसरियाखाल के गणित प्रवक्ता डा. हर्षमणि पाण्डेय ने कक्षा-6 से कक्षा-12 तक के गणित के छात्र/छात्राओं के लिए करीब 600 घंटों के 1100 (ग्यारह सौ) वीडियो यूट्यूब चैनल- “मैथमैटिक्स प्लेजर” पर अपलोड कर दिये हैं। कोरोनाकाल में गणित पढ़ाने के लिए बनाये गये इस चैनल पर लगातार विद्यार्थियों की पढ़ाई चल रही है। गणित विषय में बच्चों को अध्यापक की हर समय आवश्यकता होती। अपनी गणित सम्बन्धी समस्याओं के समाधान हेतु वे ट्यूशन का सहारा लेते हैं।

इस चैनल पर कक्षा- 6 से कक्षा-12 तक के गणित के बच्चों के लिए पाठ्यक्रम पर आधारित वीडियो उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इस चैनल का प्रयोग करने पर विद्यार्थियों की ट्यूशन पर निर्भरता समाप्त हो जायेगी। इससे उनका समय और धन बचेगा। गणित प्रवक्ता डा. हर्षमणि पाण्डेय ने बताया कि उनकी पूरी कोशिश है कि वे जल्द से जल्द कक्षा-6 से कक्षा-12 गणित का सम्पूर्ण पाठ्यक्रम इस चैनल पर अपलोड कर देंगे। कोरना संक्रमण बढ़ने और उस कारण विद्यालयों के बन्द होने तथा अवकाश के समय विद्यार्थी इस चैनल का बेहतरीन उपयोग कर सकते हैं।

इस चैनल के माध्यम से राष्ट्रीय साधन सह-योग्यता छात्रवृत्ति (NMMSS) तथा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) की तैयारी सम्बन्धी विषयवस्तु भी अपलोड की गयी है। आज राजकीय इण्टर कालेज हिंसरियाखाल के छात्र/छात्राओं के साथ ही इस प्रदेश के बहुत से विद्यालयों के तथा प्रदेश के बाहर के विद्यार्थी भी इस चैनल का लाभ ले रहे हैं। इस चैनल को अब तक 88,500 व्यूज मिल चुके हैं तथा अब तक 3177 घण्टे यह चैनल देखा जा चुका है। डॉ. पाण्डेय ने सम्पूर्ण पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने हेतु अपने घर में ही क्लासरूम बना दिया है और श्मामपट्ट के माध्यम से शिक्षण कार्य कर दिया है। जिससे छात्र/छात्राओं को कक्षा-कक्ष शिक्षण की अनुभूति हो सके। इस चैनल से बहुत बच्चे अपनी गणित की पढ़ाई कर रहे हैं।

YouTube channel    MATHEMATICS PLEASURE

https://www.youtube.com/channel/UCAqP6tlbj-4tiM75gpsfxDw

1- Class- 12 -Maths

(ii) 

2 – Class – XI -Maths

3 – Class- X – Maths

4- Class- IX- Maths

5- Class- VIII – Maths

6- Class- VII – Maths

7- Class – VI – Maths