CUET UG exam

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडर ग्रेजुएट (CUET-UG) परीक्षा की डेट जारी कर दी है। सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 जुलाई से लेकर 10 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। एनटीए ने नोटिफिकेशन में कहा है कि केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए सिर्फ यही एक परीक्षा है। उम्मीदवारों की मांग पर एक बार फिर से आवेदन खोल दिए गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है उनसे निवेदन है कि लगातार cuet.samarth.ac.in पोर्टल को अपडेट के लिए देखते रहें।

एनटीए ने यह भी कहा है कि अभी तक 9,50,804 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इनमें 83 यूनिवर्सिटी के छात्र हैं। इनमें से 43 सेंट्रल और 13 राज्य की यूनिवर्सिटीज है। 17 जुलाई को सीयूईटी का पेपर नहीं है। क्योंकि इस दिन नीट यूजी की परीक्षा है। इसके अलावा 21 जुलाई से 3 अगस्त तक भी सीयूईटी का पेपर नहीं है, क्योंकि इन डेट्स पर जेईई मेन परीक्षा है।

सीयूईटी 2022 को इस साल की शुरुआत में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा पेश किया गया था। केंद्रीय विश्वविद्यालयों जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और अन्य में विभिन्न ग्रेजुएशन डिग्री कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी कोर्सेज के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्रों को सीयूईटी यूजी परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित होना होगा।