ऑपरेशन मुक्ति भिक्षा नहीं, शिक्षा के तहत जन जागरूकता कार्यक्रम

कोटद्वार : “ऑपरेशन मुक्ति” भिक्षा नहीं, शिक्षा दें अभियान के तहत अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा नगर निगम ऑडिटोरियम हॉल कोटद्वार में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड, अशोक कुमार की पहल पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद पौड़ी गढवाल यशवन्त सिंह चौहान निर्देशन में भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों को शिक्षा हेतु प्रेरित किए जाने के अभियान के क्रम में आज नगर निगम ऑडिटोरियम हॉल कोटद्वार में जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया।

अपर पुलिस अधीक्षक शेखर सुयाल द्वारा भिक्षावृत्ति एवं बाल श्रम में लिफ्त बच्चों को हम कैसे इस कार्य से निकालकर शिक्षा की ओर ले जा सकते हैं के सम्बन्ध में जानकारी देकर छात्र छात्राओं को भिक्षा न देने हेतु प्रेरित किया गया।

साथ ही बच्चों के उज्ज्वल भविष्य निर्माण में अपना योगदान देते हुए अपने आस-पास बाल श्रम व बाल भिक्षावृत्ति की जानकारी मिलने पर नजदीकी पुलिस थाने एवं आपातकालीन डायल-112 पर सूचित करने की अपील की गई।

उक्त कार्यक्रम में आर्य कन्या इण्टर कॉलेज की छात्राओं द्वारा नशे एवं राजकीय इण्टर कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा”ऑपरेशन मुक्ति”- भिक्षा नहीं, शिक्षा दें के सम्बन्ध में नुक्कड नाटक किया गया।

“ऑपरेशन मुक्ति”- भिक्षा नहीं, शिक्षा दें अभियान के तहत जनपद की ऑपरेशन मुक्त टीम द्वारा अब तक कुल 67 बच्चों का स्कूल में दाखिला करवाया गया।

कार्यशाला में ऑपरेशन मुक्ति टीम द्वारा सभी छात्र छात्राओं को भिक्षा नही शिक्षा दे सम्बन्धी पम्पलेट दिए गए।

कार्यक्रम में उपस्थित सभी व्यक्तियों द्वारा बताय गया कि “ऑपरेशन मुक्ति” अभियान पूरे भारत में एक अनोखा अभियान है। पुलिस कानून व्यवस्था के साथ साथ आम जनता को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए भी प्रेरित कर रही है।