water-pollution-in-ganga

श्रीनगर गढ़वाल: शेमफोर्ड स्कूल की 400 शाखाओं के मध्य राष्ट्रीय स्तर की अंतर विद्यालय प्रतियोगिता “We Make The World, we Live in and Shape our own environment” विषय पर आयोजित हुई। जिसमें शेमफोर्ड फ्यूचरिस्टिक स्कूल श्रीनगर गढ़वाल के छात्रों ने तीनों श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्राइमरी सेक्शन (3 to 5)  में सुमित रावत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। मिडिल सेक्शन (6 to 8) में “The Role of human activity on global warming” विषय पर निबंध प्रतियोगिता में कौस्तुभ डंगवाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सीनियर सेक्शन (9 to 12) में Wateropia शीर्षक पर बनी लघुफिल्म जिसमें स्वच्छ एवं पोषणीय पानी प्राप्त करने का हल बताया गया है, के लिए यशस्वी भट्ट, आयुष रौतेला एवं शिवांश की टीम को प्रथम स्थान मिला।

यह श्रीनगर ही नहीं उत्तराखंड के लिए भी गौरव की बात है। यशस्वी भट्ट के नेतृत्व में बनी डॉक्यूमेंट्री को बहुत अधिक सराहना मिली। इस लघु फिल्म में छात्रों ने जल प्रदूषण के कारण, उससे होने वाली हानियां एवं जल को प्रदूषित होने से बचाने के उपाय को रोचक ढंग से समझाया। यह फिल्म अलकनंदा एवं उसकी सहायक नदियों के किनारे स्थित छोटे कस्बों में हो रहे जल प्रदूषण पर बनाई गई है। साथ ही छात्रों का कहना है कि सैकड़ों स्वयंसेवी संस्थाओं, गंगा एक्शन प्लान एवं नमामि गंगे प्रोजेक्ट के काम करने के बाद भी कई स्थानों पर नदी का पानी पीने योग्य नहीं है। इसके लिए बांध भी उत्तरदाई है क्योंकि बांधों से पर्याप्त पानी नहीं छोड़ा जाता है। नदियों को प्रदूषित होने से बचाने के लिए हर व्यक्ति को आगे आना होगा तथा पानी जो कि जीवन का सबसे बड़ा घटक है उसे बचाने के लिए पर्यावरणीय तकनीक अपनाकर जल प्रदूषण कम करना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

https://drive.google.com/file/d/1SByDasD7BM8uqx_mFHR5er9NuZ81ntw9/view

डॉक्यूमेंट्री बनाने वाले छात्रों का नेतृत्व करने वाले छात्र यशस्वी भट्ट रोटरी क्लब श्रीनगर के पूर्व अध्यक्ष बृजेश भट्ट के सुपुत्र हैं। शेमफोर्ड स्कूल श्रीनगर की सफलता पर देवभूमिसंवाद।कॉम की ओर से विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती शशि नेगी, विद्यालय प्रबंधन एवं प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें:

फ्योंली के फूल को संरक्षण के लिए उठी आवाज़, मुख्यमंत्री को लिखा पत्र