विश्व क्षय रोग दिवस
  • गोद लेने वालों पर होगी रोगी की देखभाल और पोषण की जिम्मेदारी
  • क्षय रोगियों को तलाश करने में स्वास्थ्य विभाग की मदद करें : डा. शिरीश जैन

नोएडा: प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से विश्व क्षय रोग दिवस के मौके पर जिला स्तरीय अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं और औद्योगिक व व्यापारिक संगठनों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आर डब्ल्यूए), इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) सहित विभिन्न संगठनों ने 1669 क्षय रोगियों को गोद लिया। इनमें 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के 379 बच्चे, 18 वर्ष से अधिक उम्र की 525 युवतियां व महिलाएं हैं, जबकि 18 वर्ष से ऊपर की आयु के पुरुषों की संख्या 765 है। विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर जनपद में जागरूकता परक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें अधिकारियों-कर्मचारियों ने देश को टीबी मुक्त करने की शपथ ली।

नोएडा सेक्टर 39 स्थित कोविड अस्पताल सभागार में टीबी मरीजों को गोद लेने के लिए आयोजित कार्यक्रम में क्षय रोगियों को गोद लेने की सराहना करते जिला क्षय रोग अधिकारी डा. शिरीश जैन ने स्वयंसेवी संस्थाओं और औद्योगिक व व्यापारिक संगठनों, आईएमए नोएडा, ग्रेटर नोएडा, रोटरी क्लब- दादरी, भारत विकास परिषद, राष्ट्रीय लोकमंच, आरएचएएम फाउंडेशन, एनईए और निजी चिकित्सकों का धन्यवाद किया, वहीं उन्होंने भविष्य में क्षय रोगियों को खोजने में विभाग की मदद करने की अपील भी की।

उन्होंने कहा-जिन संस्थाओं और व्यक्तियों ने क्षय रोगियों को गोद लिया है वह सभी संवेदनशील लोग हैं। उन्होंने कहा-जनपद में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें टीबी है पर वह जांच और उपचार नहीं कराते हैं, ऐसे लोग जिस किसी के संज्ञान में आएं वह उन्हें टीबी की जांच और उपचार कराने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा टीबी मुक्त भारत तभी संभव है जब हर व्यक्ति क्षय रोग के प्रति जागरूक हो। एक भी व्यक्ति यदि टीबी संक्रमण को अनदेखा करता है और जांच कराने में देर करता है तो वह संपर्क में आने वालों को संक्रमित कर देता है। टीबी मुक्त भारत के लिए टीबी का प्रसार रोकना जरूरी है और यह जनजागरूकता से ही संभव होगा।

विश्व क्षय रोग दिवस पर इसके अलावा भी जनपद में कई जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शारदा अस्पताल और राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में चिकित्सकों का टीबी को लेकर संवेदीकरण किया गया। उपस्थित चिकित्सकों से जिला क्षय रोग अधिकारी डा. शिरीश जैन ने जनपद में संभावित टीबी मरीजों को खोजने में स्वास्थ्य विभाग की मदद करने की अपील की। चिकित्सकों ने उन्हें मदद का आश्वासन भी दिया। दादरी, दनकौर बिसरख और जनपद के 88 गांवों में जागरूकता परक कार्यक्रम आयोजित कर देश को टीबी मुक्त करने की शपथ ली गयी। कोविड अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में जिला क्षय रोग विभाग से अम्बुज पांडेय, पवन कुमार ,कमल रविन्द्र राठी, ब्रजपाल योगेश, सुनयना अरोरा, अमर चौधरी आदि उपस्थित रहे।