नई दिल्ली : कोविड वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आई है। अब भारत में भी 12 साल से बड़े सभी बच्चों के कोविड वैक्सीन लगाई जा सकेगी। सूत्रों के मुताबकि भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने भारत बायोटेक के स्वदेशी टीके कोवैक्सीन (Covaxin) को 12 से 18 साल के बच्चों के लिए आपात इस्तेमाल की इजाजत दे दी है। इससे पहले, भारत बायोटेक ने केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) को कोवैक्सीन (BBV152) के लिए दो से 18 वर्ष आयु वर्ग का क्लीनिकल डाटा प्रस्तुत किया था। भारत बायोटेक ने कहा था सीडीएससीओ और विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने डाटा की पूरी तरह से समीक्षा करने के बाद अपनी सकारात्मक सिफारिशें प्रदान की हैं।

भारत बायोटेक की इस वैक्सीन का बच्चों में फेज 2 और 3 का ट्रायल हुआ था और सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने इसे बच्चों को देने की सिफारिश की थी। वैक्सीन ट्रायल को तीन आयु वर्ग में बांटा गया था 2 से 6 साल, 6 से 12 साल और 12 से 18 साल। बता दें कि कोवैक्सीन पहले से टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल है और 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को दी जा रही है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमिक्रोन वेरिएंट के खतरे के बीच शनिवार रात को देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि अगले साल 3 जनवरी से देश में 15 साल से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने इस पर कहा कि ये समय सचेत रहने का भी है। पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में ओमिक्रो का संक्रमण बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि इस समय पैनिक न करें। सावधान रहें, शतर्क रहें।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार कोवैक्सीन को इजाजत मिलने के बाद बड़े पैमाने पर बच्चों का टीकाकरण अभियान चलाया जा सकता है। देश में इस समय वैक्सीन का पर्याप्त स्टाक है।