gniot-greno

ग्रेटर नॉएडा के जी.एन.आई.ओ.टी कॉलेज में ऑप्टिकल कम्युनिकेशन और नेटवर्कस पर ए.के.टी.यू , लखनऊ के सौजन्य से चल रहे 5 दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का सफलतापूर्वक समापन हो गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन की शुरुआत मुख्य अतिथि, एरिक्सन ग्लोबल, नॉएडा के वरिष्ठ तकनीकी प्रबंधक श्री सचिन धनकड़,  संस्थान के निदेशक डॉ. रोहित गर्ग, (ई.सी.) विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ. शैली गर्ग और अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष डॉ. सुधीर कुमार, डॉ आर .के .तेवतिआ ,डॉ बी.एस.चैहान, डाॅ राजदेव तिवारी एवं प्रोफेसर एस.पी.सैनी ने सरस्वती वंदना व दीप प्रजवलित कर के किया।gniot-greno

कार्यक्रम में फाइबर ऑप्टिकल कम्युनिकेशन से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई जिनमें फाइबर प्रचार और विशेषतायें, ऑप्टिकल फाइबर आधारित संचार नेटवर्क में नुकसान, औप्टसिम के माध्यम से एफओ सिस्टम और नेटवर्क का कार्यान्वयन, ऑप्टिकल संचार में भविष्य के रुझान, ऑप्टिकल नेटवर्क के डिजाइन और अवधारणाएं, माप ऑप्टिकल फाइबर नुकसान पर प्रयोगशाला सत्र और सोलोटोनिक्स ऑप्टिकल संचार प्रमुख थे।

कार्यक्रम में मूल्य क्षमता और शिक्षा पर भी चर्चा कि गई, साथ ही उपस्थित सभी से कार्यक्रम की प्रतिक्रिया भी ली गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सचिन धनकड़ ने कहा कि ऑप्टिकल फाइबर कम्युनिकेशन की ही मदद से हम डिजिटल इंडिया का सपना साकार कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि यह कई नेटवर्क्स का आधार है और सभी बड़े उद्योगों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. शैली गर्ग ने उपस्थित मुख्य अतिथि व सभी विभागाध्यक्षों, शिक्षकों और रिसर्च स्कॉलर्स का आभार व्यक्त किया। निदेशक डॉ. रोहित गर्ग ने ई.सी. विभाग के सम्पूर्ण स्टाफ एवं फैकल्टी मेंबर्स को कार्यक्रम के सफल आयोजन व संचालन के लिए बधाई दी व सभी प्रतिभागियों को कार्यक्रम में सम्मिलित होने पर धन्यवाद दिया।