international girls day

ग्रेटर नोएडा: अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सामाजिक संगठन महिला उन्नति संस्था (भारत) के सदस्यों द्वारा ग्रेटर नोएडा के सुथ्याना स्थित जय शंकर मैमोरीयल पब्लिक स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थाना इकोटेक थर्ड एस एस आई श्रीपाल सिंह ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि देश में बेटियों की संख्या जिस तेजी से घट रही है वो काफी निराशाजनक एवं चिंताजनक है। इसे रोकने के लिये समाज को अग्रणी भूमिका निभानी होगी साथ ही गांव-गांव जाकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने होंगे।international girls day

इस अवसर पर संस्था के संस्थापक डा. राहुल वर्मा ने महिलाओं की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिये हमें अपनी बेटियों को शिक्षित करना होगा ताकि वो शिक्षित होकर आत्मनिर्भर बन सके। साथ ही उन्होने कहा कि समाज में दहेज के बढ़ते प्रचलन से पैदा हुए दहेज के डर के कारण भी लोगों द्वारा बेटियों को गर्भ में ही मार दिया जाता है जो कि सभ्य समाज के मुंह पर एक कालिख है। हमें मिलकर इस समस्या को जड़ से ख़त्म करना होगा।

कार्यक्रम के अंत में संस्था की दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती सरिता वर्मा ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं के बीच केक काटकर अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएँ दी। कार्यक्रम में नरेश वर्मा, अनिल भाटी, गीता चौधरी, रेखा, अंजुमन कश्यप और रुबीना आदि ने अपने विचार रखे।