नई दिल्ली: मंगलवार का दिन उत्तराखण्ड के लिए बहुत दुखद रहा, आज जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा स्थित गुरेज सेक्टर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में देवभूमि के दो लाल शहीद हो गये हैं। पहले खबर आई कि जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा स्थित गुरेज सेक्टर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में उत्तराखण्ड के जवान हमीर सिंह पोखरियाल शहीद हो गए हैं। परन्तु अभी अभी प्राप्त सूचना के अनुसार इस मुठभेड़ उत्तराखण्ड के एक और जवान मनदीप सिंह रावत भी शहीद हो गए हैं। दोनों जवान घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकियों से मुकाबला करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए। इनमें एक जवान हमीर पोखरियाल मूल रूप से उत्तरकाशी जिले के पोखरियाल गांव के रहने वाले थे। और वर्तमान में ऋषिकेश के गुमानीवाला में रहते थे तथा दूसरे जवान मनदीप सिंह रावत कोटद्वार के शिवपुर के रहने वाले थे।

ऋषिकेश के गुमानीवाला के कुंजापुरी कालोनी निवासी 27 वर्षीय राइफलमैन हमीर सिंह पोखरियाल वर्ष 2013 में 12वीं गढ़वाल राइफल्स में भर्ती हुए थे और वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में 36 राष्ट्रीय राइफल में तैनात थे। शहीद के पिता जयेंद्र सिंह पोखरियाल एसएसबी में सब इंस्पेक्टर हैं। वह वर्तमान में अमरनाथ यात्रा के चलते जम्मू-कश्मीर में ही तैनात हैं। हमीर की शहादत की खबर मिलते ही घर में कोहराम मच गया। घर में हमीर की पत्नी, एक ढाई वर्ष की बेटी, मां और एक छोटा भाई है।

वहीं आतंकियों से हुई मुठभेड़ में कोटद्वार के शिवपुर निवासी 28 वर्षीय मनदीप सिंह रावत भी शहीद हो गए। वह भी गढ़वाल राइफल्स में तैनात थे। शहीद मनदीप के पिता बीएस रावत फौज से रिटायर हैं। मनदीप 2012 में 15 गढ़वाल राइफल्स में भर्ती हुए थे और छह माह पूर्व ही उनकी तैनाती 36 वीं राष्ट्रीय राइफल में हुई थी। मनदीप की शहादत की खबर मिलने के बाद उनके घर में मातम पसर गया। तमाम लोग उनके आवास में पहुंच कर मनदीप के परिजनों को ढांढस बंधा रहे हैं। मनदीप का छोटा भाई भी हाल ही में सेना में भर्ती हुआ है और वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में ही तैनात हैं। मनदीप में बचपन से ही सेना में भर्ती होने की ललक थी। 12वीं कक्षा पास करने के बाद वर्ष 2012 में वह गढ़वाल राइफल में भर्ती हो गए। उनकी पहली तैनाती 15वीं गढ़वाल राइफल्स में हुई। फौज में बेहतर प्रदर्शन होने के कारण उन्हें कोटद्वार के कौड़िया कैंप में पीटी प्रशिक्षक पद पर नियुक्ति दी गई। छह माह पहले ही उनकी तैनाती जम्मू-कश्मीर में 36वीं राष्ट्रीय राइफल्स में की गई थी।