promotion-in-education-department

देहरादून : उत्तराखंड शिक्षा में वरिष्ठ सहायक के रिक्त पड़े 402 पदों को प्रमोशन से भरने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। राज्य के मुख्य सचिव एसएस संधू के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने कनिष्ट सहायक से वरिष्ठ सहायक के पद पर पदोन्नति प्रक्रिया शुरू करने आदेश जारी कर दिए हैं।

उत्तराखण्ड सरकारी सेवक पदोन्नति के लिए अर्हकारी सेवा में शिथिलीकरण (संशोधन) नियमावली, 2021 के प्राविधानानुसार कनिष्ठ सहायक से वरिष्ठ सहायक के रिक्त पदों पर पदोन्नति हेतु गोपनीय आख्याएं मंगाये जाने के संबंध में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक की ओर से प्रारंभिक शिक्षा के अपर निदेशक को पत्र जारी किया गया है। इस आदेश के आधार पर कनिष्ठ सहायक से वरिष्ठ सहायक के पदों पर प्रोन्नति की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

पत्र में कहा गया है कि मुख्य सचिव के निर्देशों के अनुपालन में उत्तराखंड सरकारी सेवक पदोन्नति के लिए अर्हकारी सेवा में शिथिलीकरण (संशोधन) नियमावली 2021 में दिये गये निर्देशानुसार पदोन्नति की कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए कृत कार्यवाही की आख्या निदेशालय को उपलब्ध कराये जाने के संबंध में पत्र प्रेषित किया गया था।

उक्त के संबंध में अवगत कराना है कि वर्तमान में विद्यालयी शिक्षा विभाग में वरिष्ठ सहायक के 402 पद रिक्त चले आ रहे हैं। किन्तु कार्मिकों द्वारा अर्हकारी सेवा पूर्ण न करने के कारण पद रिक्त होते हुए भी कार्मिकों को पदोन्नति का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जैसा कि आप विज्ञ हैं कि उत्तराखण्ड शासन के कार्मिक एवं सतर्कता विभाग की अधिसूचना सं0-385 / XXX (02)/2021-3(6)2012 दिनांक 09-11-2021 द्वारा प्रख्यापित उत्तराखण्ड सरकारी सेवक पदोन्नति के लिए अर्हकारी सेवा में शिथिलीकरण (संशोधन) नियमावली, 2021 में राज्याधीन सेवाओं में नियमानुसार अर्हकारी सेवा में शिथिलीकरण प्रदान किया गया है, जो कि 30-06-2022 तक प्रभावी रहेगी।

अतः कृपया अपने मण्डलान्तर्गत कार्यरत ऐसे कनिष्ठ सहायक जो 30-06-2021 को शिथिलीकरण का लाभ प्राप्त करने के उपरान्त वरिष्ठ सहायक पद पर पदोन्नति हेतु पात्रता पूर्ण करते हैं, की गोपनीय आख्याएं तत्काल मंगवाते हुए पदोन्नति प्रक्रिया प्रारम्भ करने का कष्ट करें।